Friday 12 October 2018

नई तरह से नवरात्री


image of indian festivity के लिए इमेज परिणाम
     परसों से शुरु हुआ नवरात्री का उत्सव यानि त्योहार का माहौल जम गया।  नवरात्री में कास तोर से देवी माँ की पूजा की जाती है।  इन दिनों में दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, पार्वती, अम्बिका, अम्बे, जगदम्बे जैसे कई नामों और रूप से देवी माँ को सजाकर श्लोक, पूजा-पाठ, अखण्डजोत जलाकर, उपवास रख के सन्मंगल की प्रार्थना की जाती है।  बालिकाओं को देवी माँ का रूप मानकर उनकी पूजा की जाती है।  उन्हे प्रसाद और तोहफें दे कर प्रसन्न की जाती है।। 
     दाण्डिया, सत्संग, गुडियों को सजाना जैसी अनेकों अनेक कार्यक्रम घरों में और मन्दिरों में आयोजित किया जाता है।  मन्दिरों में तो इन नौ दिनों में धूम दाम से कई विशेष पूजा, आरती, भजन, उपन्यास, संगीत और नृत्य कार्यक्रमों से भरा होगा।।

     कई लोग इन सभी में भाग लेते हैं, और कई इन सभ में रुची नही रखतें या उन की यहां रिवाज नही होती।  तो चलिये क्यों न हम कुछ ऐसा करें कि इन नौ दिनों को नई  तरीके से इस्तमाल करें और खुश रहें।

1. घर में किसी तरह का वाद्य (Musical Instruments) होतो, जिसे आप बहुत दिनों से न भजाया हो, उसे उठाकर, साफ कर के, जितना आप भजा सकते हो, उतना भजाओ और कहीं मरम्मत की जरूरत होतो करवा लो और अपनी कला को बढाओ ।।

  2. घर में बहुत सी गाने की C.Dयां पडी होगी, उनको चलाओ और सुनो, क्यों कि आज कल,  Cell-phones  और Lap-tops में सुनते सुनते, DVD Players को जैसे भूल ही गये।  उन पे तो धूल ही जम गया होगा।  न केवल CD यां बल्कि कई किताबों की भी यही हाल होगा।  क्यों कि e-books का ये कमाल है।  उन किताबों को पडो।।
  3. घर की साफ-सफाई के चक्कर में कई चींजे हमारे आंख लगेंगी जिन्हें हम ने कभी न उपयोग किया हो।  उन्हें जरूरतमन्द तक पहुंचाओ।  घर के छोटे छोटे काम अकसर भूल जाते हैं जैसे कि घडी या Remote की batteries बदलनी हो, उन सबको पूरा करो।।

4.  गाडियों की Free service होतो उन्को इस्तमाल करो।  Water purifiers की AMC किया होतो, उन्को बुलवा कर काम करवालो।  Stablizers और Inverters का भी जांच करो।।

5. त्योहारों के दिनों में तरह तरह के Exchange offers होंगे।  उन्हे ठीक तरह से समझकर अपने सुविधा के अनुसार घरेलु सामान खरीद ले । जैसे की Gas stoves, Mixers, Coffee-makers, Micro-wave Ovens ।।


6. चींजों की Service या मरम्मत तो कर ली, अब अपनी में कुछ बुरी आदतें होतो उन से छुटकारा पा ले और अच्छी आदते बना ने की शुरूवात करें।।

7. अब आदत के बाद सेहत की बारी।  Master-Check up या कोई भी Health Check up छूट चुकी होतो उस काम को निपट लें और देर मत करो। जैसे की आंखों की जांच, चशमा बदलना हो, दांतों की सफाई, Root Canal Caps बदलनी होतो इन सभ को छोटी बात समझकर ध्यान से मत हटाओ, तुरंत करो।  इस के साथ साथ बीमा करण (Insurance) हो, या कोई Renewal करनी होतो कर लो।।

8.  त्योहारों के समय टि.वि (Television) पे अकबारों (Newspapers) में  Radios पे कईं अनगिनत प्रतियोगितायें चलती हैं।  एक बार उन्में भाग लेने की कोशिश कर के तो देखो, शायद जीत सकते हो।  न ही तो शामिल होने की कुशी तो मिलेगी।  अच्छा खासा पुरस्कार जीतने का अवसर प्राप्त होगा।।

9.  इन नौ दिनों में अपनी परम्परा या आपकी घर की रिवाज के मुताबिक कपडे पहनो, सजो, पक्वान बनाने की कोशिश करो ताकि बच्चों को इन सब को एक झलक देखने का मौका मिलेगा।। 

No comments:

Post a Comment

FOCUS ON FOOD SYNERGY

     Nutrients working together in our meals is called FOOD SYNERGY and it's a great example of the idea that the whole works greater ...